Daily Current Affairs G.K. Questions In Hindi 20/05/2019

Daily Current Affairs G.K. Questions In Hindi 20/05/2019

 

Download Click Here 

 

Que. 01.  2023 एशियाई कप फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किस देश में किया जायेगा?

 

उत्तर – चीन

 

 

Notes :–  2023 एशियाई कप फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन चीन में किया जाएगा। शुरू में दक्षिण कोरिया इस प्रतिस्पर्धा के आयोजन करने की योजना बना रहा था। 2023 एशियाई फुटबॉल कप टूर्नामेंट का आयोजन चार वर्ष बाद किया जाता है, इसका आयोजन एशियाई फुटबॉल महासंघ द्वारा किया जाता है।

****************************************************************************

Que. 0 2. हाल ही में किस संगठन ने “Payment and Settlement Systems in India: Vision 2019-2021” जारी किया?

 

उत्तर – भारतीय रिज़र्व बैंक

 

Notes :–  भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में विज़न डॉक्यूमेंट जारी किया, इसका शीर्षक “Payment and Settlement Systems in India: Vision 2019-2021” है। इसका उद्देश्य सुरक्षित, सुविधाजनक तथा तीव्र ई-भुगतान प्रणाली प्रदान करना है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने दिसम्बर, 2021 तक डिजिटल भुगतान की संख्या को 8,707 करोड़ तक पहुँचने का अनुमान लगाया है। इस विज़न डॉक्यूमेंट का उद्देश्य डिजिटल तथा कैशलेस सोसाइटी सुनिश्चित करना है। इस दस्तावेज में ग्राहक जागरूकता को बढ़ावा देने की बात भी कही गयी है, इसके लिए 24*7 हेल्पलाइन जारी की जायेगी।

****************************************************************************

Que. 03.  हाल ही में किस देश ने विकिपीडिया के सभी संस्करणों पर प्रतिबन्ध लगा दिया है?

 

उत्तर – चीन

 

Notes :–  चीन ने हाल ही में ऑनलाइन विश्व ज्ञान कोष “विकिपीडिया” के सभी संस्करणों पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। अतः अब चीन में विकिपीडिया की हजारों वेबसाइट्स एक्सेस नहीं की जा सकती है। चीन की इस ऑनलाइन सेंसरशिप को “ग्रेट फायरवाल” के नाम से जाना जाता है। गौरतलब है कि चीन में गूगल, फेसबुक, लिंक्डइन तथा न्यू यॉर्क टाइम्स जैसे वेबसाइट्स भी ब्लाक हैं। संवेदनशील मुद्दों पर अक्सर चीनी सरकार पैनी निगाह रखती है। इससे पहले केवल विकिपीडिया के चीनी संस्करण तथा दलाई लामा व तिअनान्मेन नरसंहार जैसे टॉपिक पर प्रतिबन्ध लगाया गया था।

****************************************************************************

Que. 0 4. हाल ही में किस भारतीय न्यायधीश को फिजी के सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्त किया गया है?

 

उत्तर – मदन भीमराव लोकुर

 

Notes :–  भारत के सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायधीश मदन भीमराव लोकुर को फिजी के सर्वोच्च न्यायालय के नॉन-रेजिडेंट पैनल में तीन वर्ष की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है। वे दिसम्बर, 2018 में भारतीय सर्वोच्च न्यायालय में न्यायधीश के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे। इससे पहले फिजी ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका से नॉन-रेजिडेंट पैनल के लिए न्यायधीशों को आमंत्रित कर चुका है।

 

मदन भीमराव लोकुर

मदन भीमराव लोकुर ने दिल्ली के मॉडर्न स्कूल तथा सेंट स्टीफंस कॉलेज से शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने 1977 में अधिवक्ता के रूप में प्रवेश किया था। उनके पास नागरिक, आपराधिक, संवैधानिक, राजस्व तथा सेवा नियमों के सम्बन्ध में काफी अनुभव है। उन्होंने 1981 में सर्वोच्च न्यायालय में एडवोकेट-ऑन-रिकॉर्ड के लिए प्रवेश लिया था।

वे जुलाई, 1998 से फरवरी, 1999 तक भारतीय के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल रहे। फरवरी, 1999 में उन्हें दिल्ली उच्च न्यायालय का अतिरिक्त न्यायधीश नियुक्त किया गया। जून, 2010 से नवम्बर, 2011 तक उन्होंने गुवाहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य किया। तत्पश्चात उन्होंने आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य किया। जून, 2012 में उन्हें सर्वोच्च न्यायालय में न्यायधीश नियुक्त किया गया।

****************************************************************************

Que. 05 . भारतीय नौसेना के सेवा चयन बोर्ड (SSB) को किस शहर में शुरू किया गया है?

 

उत्तर – कलकत्ता

 

Notes :–  हाल ही में भारतीय नौसेना के सेवा चयन बोर्ड का उद्घाटन नेवी चीफ एडमिरल सुनील लांबा ने कलकत्ता के निकट डायमंड हारबर में किया। इस सेवा चयन बोर्ड से नौसेना में महिला व पुरुषों को शामिल करने के लिए बढ़ावा दिया जाएगा। इस बोर्ड के कलकत्ता में स्थापित किये जाने के बाद उत्तर-पूर्व तथा पूर्वी भारत के उम्मीदवारों को नौसेना में शामिल होने के लिए अधिक यात्रा नहीं करनी पड़ेगी। यह भातीय नौसेना का पांचवा सेवा चयन बोर्ड है। इसके द्वारा स्थायी तथा शार्ट सर्विस कमीशन ऑफिसर दोनों का चयन किया जायेगा। भारतीय नौसेना के अन्य सेवा चयन बोर्ड भोपाल, बंगलुरु, विशाखापत्तनम तथा कोइम्बटोर में स्थित है। इस बोर्ड में एक साथ 160 उम्मीदवारों का परीक्षण किया जा सकता है।

****************************************************************************

Que. 0 6.  हाल ही में ITC का नया चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर किसे नियुक्त किया गया है?

 

उत्तर – संजीव पुरी

 

Notes :–  ITC ग्रुप के मौजूदा मैनेजिंग डायरेक्टर संजीव पुरी को अब कंपनी का चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। हाल ही में ITC के पूर्व चेयरमैन वाई. सी. देवेश्वर का निधन 11 मई, 2019 को हुआ था।

पृष्ठभूमि

 

हाल ही में वाई. सी. देवेश्वर का निधन हुआ , वे ITC कंपनी के चेयरमैन थे, उनका निधन गुरुग्राम में 11 मई, 2019 को हुआ। वे भारत के सबसे लम्बे कार्यकाल वाले सीईओ थे, उन्हें 2011 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। देवेश्वर 1996 में उस समय ITC के चेयरमैन बने थे, जब ITC बुरे दौर से गुज़र रही थी। उन्होंने कंपनी का विविधिकरण किया। शुरुआत में यह कंपनी सिगरेट उप्तादन कार्य करती है। बाद में इस कंपनी ने अन्य उपभोक्ता वस्तुओं का उत्पादन शुरू किया, इसके बाद यह कंपनी आईटी सेक्टर तथा आतिथ्य सेक्टर में भी शामिल है। वाई.सी. देवेश्वर भारतीय रिज़र्व बैंक के केन्द्रीय बोर्ड के निदेशक भी थे।

संजीव पुरी

संजीव पुरी ने IIT कानपूर तथा व्हार्टन स्कूल ऑफ़ बिज़नेस से पढ़ाई की है। वे ITC के साथ 1986 में जुड़े थे। वे 2015 से कंपनी के बोर्ड में डायरेक्टर हैं। फरवरी, 2017 में उन्हें चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर नियुक्त किया गया था।

ITC

ITC एक भारतीय बहु-राष्ट्रीय कंपनी है, इसका मुख्यालय पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में स्थित है। इसकी स्थापना 1910 में हुई थी। 2018 में ITC का राजस्व 47,262 करोड़ रुपये था। ITC में 30,000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं। इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 50 अरब डॉलर का है।

****************************************************************************

Que. 07 . अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस कब मनाया जाता है?

 

उत्तर – 15 मई

 

Notes :–  प्रतिवर्ष 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसका उद्देश्य परिवार से सम्बंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता फैलाना है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस की थीम “परिवार व जलवायु क्रिया : सतत विकास लक्ष्य 13 पर फोकस” है। इसका उद्देश्य 13 लक्ष्यों जैसे शिक्षा में सुधार, जलवायु परिवर्तन प्रभाव को कम करना इत्यादि शामिल है।

****************************************************************************

Que. 0 8. भारत ने किस उग्रवादी संगठन पर प्रतिबन्ध को पांच वर्ष तक बढ़ा दिया है?

 

उत्तर – लिट्टे

 

Notes :–  केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में अधिसूचना जारी करके लिबरेशन ऑफ़ टाइगर्स ऑफ़ तमिल ईलम (लिट्टे) पर लगाए गये प्रतिबन्ध को पांच वर्ष तक बढ़ा दिया है।

मुख्य बिंदु

  • केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने गैर-कानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के सेक्शन 3 के सब-सेक्शन (1) तथा (3) के तहत तहत लिट्टे पर इस प्रतिबन्ध को पांच वर्ष तक बढ़ा दिया है।
  • मई, 2009 में लिट्टे की सैन्य हार के बाद भी यह संगठन भारत के विरुद्ध अपनी स्थिति को बरकरार रखे हुए है, यह भारतीय नागरिकों के लिए अभी भी एक बड़ा खतरा है।
  • लिट्टे ने अभी भी तमिल ईलम की संकल्पना को नहीं छोड़ा है और यह यूरोप में इसके लिए फण्ड एकत्रित कर रहा है।
  • लिबरेशन ऑफ़ टाइगर्स ऑफ़ तमिल ईलम (लिट्टे)

यह एक श्रीलंकाई उग्रवादी व राजनीतिक संगठन है, इसकी स्थापना 1976 में की गयी थी। इसका उद्देश्य श्रीलंका के पूर्व तथा उत्तर में स्वतंत्र तमिल ईलम देश का निर्माण करना है। 1991 में लिट्टे के सदस्यों द्वारा राजीव गाँधी की हत्या किये जाने के बाद भारत सरकार ने इस संगठन पर प्रतिबन्ध लगा दिया था।

****************************************************************************

Que. 09.  हाल ही में समाचार प्रसारण मानक प्राधिकरण (NBSA) का नया चेयरपर्सन किसे नियुक्त किया गया है?

 

उत्तर – जस्टिस ए.के. सिकरी

 

Notes :–  सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायधीश जस्टिस ए.के. सिकरी को न्यूज़ ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन (NBA) द्वारा समाचार प्रसारण व मानक प्राधिकरण (NBSA) का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है।

वे NBSA के मौजूदा चेयरपर्सन जस्टिस (रिटायर्ड) आर.वी. रवीन्द्रन की जगह लेंगे। उनका कार्यकाल 25 मई को समाप्त हो रहा है। जस्टिस सिकरी का कार्यकाल 26 मई, 2019 को शुरू होगा।

जस्टिस सिकरी

  • वे 1977 में दिल्ली में अधिवक्ता के रूप में एनरोल हुए थे।
  • वे 1999 में दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायधीश बने।
  • 2011 में वे बहुत कम समय के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश बने थे। बाद में 2012 में वे पंजाब व हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश बने।

समाचार प्रसारण व मानक प्राधिकरण (NBSA)

  • यह एक स्वतंत्र संस्था है, यह समाचार चैनल के विनिमयन का कार्य करता है। इसकी स्थापना न्यूज़ ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन (NBA) द्वारा की गयी थी।
  • इसकी स्थापना का उद्देश्य समाचार प्रसारण के मानकों में सुधार करना तथा 2007 में स्वीकृत किये गये कोड ऑफ़ एथिक्स की अनुपालना सुनिश्चित करवाना था।
  • यह किसी सदस्य प्रसारक के विरुद्ध की गयी शिकायत पर निर्णय लेता है। NBSA नियम का उल्लंघन करने पर प्रसारक को चेतावनी दे सकता है अथवा दण्डित भी कर सकता है। नियमों का पालन न करने पर यह प्रसारक पर 1 लाख रुपये तक का जुर्माना लगा सकता है।

****************************************************************************

Que. 10.   2019 अंतर्राष्ट्रीय आर्मी स्काउट्स मास्टर्स प्रतियोगिता का आयोजन किस शहर में किया जायेगा?

 

उत्तर – जैसलमेर

 

Notes :–  भारत में पहली बार आर्मी स्काउट्स मास्टर्स प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा, इस प्रतिस्पर्धा का आयोजन जुलाई से अगस्त, 2019 के बीच राजस्थान के जैसलमेर में किया जाएगा।

मुख्य बिंदु

  • आर्मी स्काउट्स मास्टर्स प्रतियोगिता अंतर्राष्ट्रीय आर्मी गेम्स का हिस्सा हैं। यह अंतर्राष्ट्रीय आर्मी खेल का पांचवां संस्करण है।
  • इसका उद्देश्य विभिन्न देशों के बीच मित्रतापूर्ण रिश्ते निर्मित करना है। इसका उद्देश्य शांतिपूर्ण सहयोग, एकजुटता की भावना, विकास तथा शान्ति को बढ़ावा देना है।
  • इस प्रतिस्पर्धा का आयोजन भारतीय सेना के “कोणार्क कॉर्प्स” द्वारा जैसलमेर मिलिट्री स्टेशन में किया जायेगा।
  • इस प्रतिस्पर्धा में भारत, रूस, कजाखस्तान, आर्मेनिया, बेलारूस, उज्बेकिस्तान, सूडान, ज़िम्बाब्वे तथा चीन से प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।
  • इस स्पर्धा का आयोजन पांच चरणों में किया जायेगा। इसके द्वारा प्रतिभागियों के नौसंचालन कौशल, टीमवर्क, निशानेबाजी इत्यादि की कड़ी परीक्षा ली जायेगी।
  • इस स्पर्धा में ड्राइविंग इन्फेंट्री, हमले की तैयारी, युद्धक वाहन, रासायनिक हमले से बचाव इत्यादि विभिन्न कौशल में प्रतिभागियों की योग्यता की परीक्षा ली जायेगी।
  • इस इवेंट में Mi-17, एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर, BMP इन्फेंट्री कॉम्बैट व्हीकल्स तथा UAV का उपयोग किया जायेगा।

अंतर्राष्ट्रीय सैन्य खेल

रूस 2015 से अंतर्राष्ट्रीय सैन्य खेलों का आयोजन कर रहा है। पिछले चार वर्षों से अंतर्राष्ट्रीय स्काउट प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन नोवोसिबिर्स्क क्षेत्र में किया जा रहा है। इस स्पर्धा में 30 देश हिस्सा लेते हैं। इस दौरान 2 सप्ताह तक एक दर्ज़न से अधिक प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन किया जाता है। भारत शुरू से ही इस प्रतिस्पर्धा में हिस्सा ले रहा है। जुलाई, 2018 में रूस में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सैन्य खेलों में भारतीय सेना ने टैंक बायाथ्लोन तथा एल्ब्रुस रिंग नामक इवेंट में हिस्सा लिया था।

****************************************************************************

 

Leave a Comment